16. वयस्कों में अपेंडिसाइटिस blog

परिशिष्ट यानी के अपेंडिक्स (Appendix) एक लंबी, पतली थैली या नली है जो उंगली के आकार जैसी होती है। यह बड़ी आंत से नीचे लटकी रहती है, जिसे बृहदान्त्र या कोलन (Colon) भी कहा जाता है।

  • जब अपेंडिक्स संक्रमित हो जता हो, और उसमें सूजन आ जाती है, तब उसे अपेंडिसाइटिस कहते है। ऐसा होने पर, यह अपेंडिक्स (Appendix) सूज सकता है और, कुछ मामलों में, फट भी सकता है। यह बहुत खतरनाक है, क्योंकि जब आपका परिशिष्ट यानी के अपेंडिक्स (Appendix) फट जता हाई, तब वह पेट में संक्रमण का कारण बन सकता है।

निम्नलिखित लक्षण, सामान्य तौर पर देखे जाते हैं:

  • पेट के निचले हिस्से में,  दाईं ओर गंभीर या तीव्र दर्द होना। (कई लोगों के लिए, दर्द पेट की नाभि के पास शुरू होता है और फिर निचले हिस्से के दाईं ओर तक दर्द फैल जाता है।)
  • भूख में कमी
  • मतली / चक्कर आना और उल्टी 
  • बुखार / ज्वर 

कुछ लोगों के कई अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं, जैसे की:

  • पेट खराब होना 
  • पेट में बहुत गैस होना 
  • अनियमित मल त्याग
  • दस्त / अती जुलाब होना 
  • बीमार मेह्सूस होना
  • यदि आपको अपेंडिसाइटिस है, तो आपका डॉक्टर केवल एक परीक्षण करके इसका निदान कर सकतें हैं। वह आपके पेट पर दबाव डालकर, और आपके लक्षणों के बारे में आपसे बात करके आपकी स्थिति के बारे में बहुत कुछ जान सकतें हैं। यदि इस परीक्षण के बाद आपके डॉक्टर निश्चित नहीं कह सकते, तो आपके और क्या लक्षण हैं यह देखने के लिए और परीक्षण करवा सकते हैं। टेस्ट में एक सीटी स्कैन (C.T. Scan) शामिल हो सकता है, जो एक विशेष प्रकार का एक्स-रे (X-Ray) है।

हाँ। यदि आपको ऊपर सूचीबद्ध में से कोई भी लक्षण हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं। आपको मेह्सूस होने वाले लक्षणों के शुरुआत के 24 घंटों के बाद, अपेंडिक्स (Appendix) के फटने का खतरा बहुत अधिक होता है। यदि अपेंडिक्स फट जाता है, तो इसका इलाज करने वाली सर्जरी अधिक जटिल होगी।

अपेंडिसाइटिस का मुख्य उपचार अपेंडिक्स (Appendix) को निकालने के लिए, की जाने वाली सर्जरी (Surgery) है। इस सर्जरी को 2 तरीकों से किया जा सकता है:

  • ओपन सर्जरी (Open Surgery) – एक खुली सर्जरी के दौरान, डॉक्टर अपेंडिक्स के पास एक कट बनाते हैं जो एपेंडिक्स को कात के बाहर निकलने के लिए खींचने के लिए काफी बड़ा होता है।
  • लेपरोस्कोपिक सर्जरी (Laparoscopic Surgery) – लेपरोस्कोपिक सर्जरी के दौरान, डॉक्टर कुछ एकदम छोटी सी कटौती करता है जो ओपन सर्जरी में छेद की तुलना से बहुत ही छोटी होती हैं। फिर वह पेट में लंबे, पतले उपकरण जिसके एक के अंत में एक कैमरा — जिसे “लेप्रोस्कोप” (Laparoscope) कहा जाता है वह डालते हैं। यह कैमरा (“लेप्रोस्कोप”) टीवी स्क्रीन पर चित्र भेजता है। चिकित्सक स्क्रीन पर छवि देख सकता है जिससे उसे पता चलता हाई की कहाँ पे कटौती करना है, और कौन सा भाग निकालना है। फिर वह कटौती वाली सर्जरी करने के लिए कुछ लंबे साधनों का उपयोग करता है।

यदि आपका अपेंडिक्स फट गया है, तो आपकी सर्जरी शायद अधिक जटिल होगी! आपके डॉक्टर को अपेंडिक्स फटने पर उससे बाहर निकलने वाली पदार्थ निकालने भी पड़ेंगे और उस भाग को धोना भी होगा। परिणामस्वरूप, आपकी कटौती अधिक हो सकती है या आप सर्जरी में अधिक समय बिता सकते हैं।

हाँ। लेकिन आपके विकल्प इस बात पर निर्भर करेंगे कि आपका अपेंडिक्स फट गया है या नहीं। 

यदि आपका अपेंडिक्स फट नहीं गया है, तो बस एंटीबायोटिक (Antibiotic) दवाइयों के साथ अपेंडिसाइटिस का इलाज करना संभव है। लेकिन, बिना सर्जरी के, आपका अपेंडिसाइटिस फिर से वापस लौटने की सम्भावना होती है। इससी लिए, अपेंडिसाइटिस में सर्जरी अभी भी सबसे ज्यादातर मामलों में सर्वोत्तम इलाज का विकल्प है।

यदि आपका अपेंडिक्स फट गया है, लेकिन ऐसा हुए कुछ ही दिन हो गए हैं, तो हो सकता है कि आपके डॉक्टर तुरंत सर्जरी न करने का फैसला करे। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर कभी-कभी संक्रमण को रोकने के लिए परिशिष्ट के चारों ओर एक ख़ास प्रकार की थैली जैसी जेब बनाता है। ऐसे मामले में, आपके डॉक्टर शायद आपको एंटीबायोटिक्स देंगे और आपको तब तक निरीक्षण में रखेंगे जब तक की आप सम्पूर्ण रूप ठीक नहीं होते। किंतु, आपको अपने अपेंडिक्स को निकालने के लिए ठीक होने के तुरंत बाद में सर्जरी करवाने की अत्यंत आवश्यकता रहेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि फटने वाले अपेंडिक्स वाले कम से कम 10 में से 1 व्यक्ति के अपेंडिक्स में एक ट्यूमर होता है जिसे केवल सर्जरी द्वारा हटाया जा सकता है।

यदि आप गर्भवती हैं और आपको लगता है कि आपको अपेंडिसाइटिस के लक्षण हैं, तो सुनिश्चित रूप से अपने डॉक्टरों को बताएं कि आप गर्भवती हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah