...
11. उच्छेदन यानी के कोलेक़्टमि blog

कोलेक़्टमि (Colectomy) एक ऐसी सर्जरी होती है जिसमें आपके डॉक्टर एक छोटा सा भाग या सम्पूर्ण रूप से आपकी बड़ी आंत को निकल देते हैं। बड़ी आंत को बृहदान्त्र  भी कहा जाता है।

डॉक्टर निम्नलिखित समस्याओं के इलाज के लिए कोलेक़्टमि (Colectomy) करव सकते हैं:

  • पेट का कैंसर
  • पाचन तंत्र संबंधी विकार, जैसे गंभीर डायवर्टीकुलिटिस (Diverticulitis) या आंत्र में सूजन का रोग
  • कोलन (Colon) में कोई रुकावट
  • कोलन (Colon) में चोट लगना
  • आपके डॉक्टर आपको बताएँगे कि आपके कोलेटॉमी (Colectomy) की तैयारी कैसे करें। आपको अपनी सर्जरी से पहले कुछ चुनिंदा खाद्य पदार्थों को ही खाने और अन्य खाद्य पदार्थों को खाने से बचने की आवश्यकता हो सकती है। आपके डॉक्टर बताएँगे कि सर्जरी से कितने समय पहले आपको खाना-पीना बंद कर देना चाहिए।

    आपके डॉक्टर आपको बताएँगे कि क्या आपको सर्जरी से पहले अपनी किसी भी दवाइयों को बदलना या बंद करना है। वे आपको सर्जरी के पहले कोई दवाई लेने के लिए भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको संभवतः संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स मिलेंगे, साथ ही आपकी आंतों को खाली करने के लिए एक दवा — इसे “बवेल प्रॉप” (Bowel Prep) कहा जाता है।

कोलेटॉमी (Colectomy) की सर्जरी शुरू होने से पहले, आपको सुलाने के लिए कुछ ख़ास दवाएं देंगे (जैसे एक पतली ट्यूब के माध्यम से जो कि आपके नस में जाती है, जिसे “IV” कहा जाता है)। आप सर्जरी के दौरान जागृत नहीं होंगे।

आपके डॉक्टर वके पास कोलेटॉमी (Colectomy) करने के 2 मुख्य तरीके हैं:

  • ओपन सर्जरी (Open Surgery) – ओपन सर्जरी के दौरान, आपके डॉक्टर आपके पेट में छोटी कटौती करेंगे। वे आपके कुछ या सभी बृहदान्त्र को निकाल देंगे। आपकी सर्जरी के मुख्य कारण और आपकी स्थिति कितनी गंभीर है, इस पर निर्भर करता है की आपके डॉक्टर कितना बृहदान्त्र निकालते है।
  • लेप्रोस्कोपिक सर्जरी (Laparoscopic Surgery) – लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान, आपके डॉक्टर आपके पेट में एकदम छोटे कटौती करेंगे। फिर वे कटौती के माध्यम से आपके पेट में लंबे, पतले उपकरण डालेंगे। उपकरणों में से एक के अंत में एक कैमरा होता है [जिसे “लेप्रोस्कोप” (Laparoscope) कहते हैं], जो टीवी स्क्रीन पर चित्र भेजता है। यह जानने के लिए कि कहां कटौती करनी है और क्या निकालना है, आपके डॉक्टर स्क्रीन पर इस यंत्र से देखेंगे। फिर वे छोटे कटौती के माध्यम से सर्जरी करने के लिए लंबे साधनों का उपयोग करते हैं।

आपके डॉक्टर आपके बृहदान्त्र को निकालने के बाद, वे सुनिश्चित करेंगे कि आपके शरीर से मल बाहर निकलने के लिए कोई तरीका या प्रावधान है। ऐसा करने के लिए, आपके डॉक्टर या तो:

  • अपनी आंत को फिर से कनेक्ट करेंगे – यदि आपके डॉक्टर आपकी आंत को फिर से जोड़ सकते हैं,  जिससे आपको सामान्य रूप से मल त्याग करने में सक्षम हो जाएँगे। “कोलोस्टॉमी” (colostomy) या “इलियोस्टोमी” (ileostomy) नामक एक प्रक्रिया करेंगे – इन प्रक्रियाओं में से किसी के लिए, आपके डॉक्टर आपके पेट में एक छोटा सा छेद करेंगे। तब वे आपकी आंत को इस छेद से जोड़ेंगे। यदि आपके डॉक्टर आपकी बड़ी आंत को छेद से जोड़ते हैं, तो इसे “कोलोस्टोमी” (colostomy) कहाते हैं। यदि आपके डॉक्टर आपकी छोटी आंत को छेद से जोड़ते हैं, तो इसे “इलियोस्टोमी” (ileostomy) कहाते हैं। आपकी मल त्याग इस छिद्र के माध्यम से एक थेली यानी के बैग (Bag) में आ जाएगी जो आपकी त्वचा से जुड़ी होती है।
  • सर्जरी के बाद, ज्यादातर लोग 2 से 4 दिनों के लिए अस्पताल में रहते हैं।

    इससे पहले कि आप फिर से सामान्य ठोस खाद्य पदार्थ खा सकें, आपकी आंतों को ठीक करने की आवश्यकता होती है। ज्यादातर लोग, सर्जरी के बाद 1 से 2 दिनों के भीतर तरल पदार्थ पी सकते हैं और उसके तुरंत बाद ठोस खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। यदि आपकी आंतों को ठीक होने में अधिक समय लग रहा है, तो आपके डॉक्टर आपकी बांह में नस के माध्यम से अतिरिक्त पोषण देने की आवश्यकता हो सकती है, जब तक कि आप फिर से सामान्य ठोस खाद्य पदार्थ खाने के लिए सक्षम नहीं हो जाते।

आम तौर पर सभी को कोई समस्याएं नहीं होती, लेकिन कोलेटॉमी (Colectomy) के बाद हो सकने वाली समस्याएं निम्नलिखित हैं:

  • पेट में रक्तस्राव
  • पेट या शरीर के अन्य हिस्सों में संक्रमण
  • बृहदान्त्र के शेष भाग, या छोटी आंत की रुकावट
  • उस स्थान पर रिसाव जहां आंत को फिर से जोड़ा जाता है
  • मूत्रवाहिनी को चोट (जो ट्यूब गुर्दे को मूत्राशय से जोड़ता है), जो बृहदान्त्र के पास है

एक ख़ास विशेषज्ञ [चिकित्सक, जिसे एक ओस्टियोमी (Ostomy) डॉक्टर कहा जाता है] आपको सिखाएंग़े कि आप अपने कोलोस्टॉमी या इलेस्टॉमी का जतन या कैसे संभाल कर सकते हैं। वे आपको सिखाएंगे कि आपके मल त्याग को इकट्ठा करने वाले बैग को कब और कैसे बदलना है।

कई लोगों को थोड़े समय के लिए कोलोस्टॉमी रहती है, जब तक कि उनका शरीर कोलेटॉमी के बाद ठीक नहि हो जाता। यदि आपातकालीन स्थिति के लिए कोलेटोमी कि गयी हो तो अक्सर ऐसा होता है। अधिकांश लोगों को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए कोलोस्टोमी करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों को करनी पड़ती हैं।

यदि आपको केवल थोड़े समय के लिए कोलोस्टॉमी की आवश्यकता है, तो आपके डॉक्टर आपके बृहदान्त्र को फिर से जोड़ने के लिए बाद में एक और सर्जरी करेंगे। ततपस्चात, आप सामान्य रूप से फिर से मल त्याग कर सकते हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.