23. बेरियम निगल blog

बेरियम स्वेलो एक विशेष प्रकार का एक्स-रे परीक्षण है जो आपके डॉक्टर को आपकी अन्ननली को करीब से देखने में मदद करता है।

बेरियम स्वेलो, जिसे एसोफैगोग्राम भी कहा जाता है, एक इमेजिंग परीक्षण है जो आपके ऊपरी जीआई पथ में समस्याओं की जांच करता है। आपके ऊपरी जीआई पथ में आपका मुंह, गले के पीछे का हिस्सा, अन्नप्रणाली, पेट और आपकी छोटी आंत का पहला भाग शामिल है। परीक्षण एक विशेष प्रकार के एक्स-रे का उपयोग करता है जिसे फ्लोरोस्कोपी कहा जाता है। फ्लोरोस्कोपी वास्तविक समय में आंतरिक अंगों को गतिमान दिखाता है। परीक्षण में बेरियम युक्त पदार्थ पिलाया जाता है। बेरियम एक ऐसा पदार्थ है जो आपके शरीर के कुछ हिस्सों को एक्स-रे पर अधिक स्पष्ट रूप से दिखाता है।

यदि आपको ऊपरी जीआई विकार के लक्षण हैं तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:
-निगलने में परेशानी
-पेट में दर्द
-उल्टी
-सूजन
बेरियम स्वेलो का उपयोग उन विकारों के निदान में मदद के लिए किया जाता है जो अन्नप्रणाली, पेट और छोटी आंत के पहले खंड को प्रभावित करते हैं। उनमे शामिल है:
  • अल्सर
  • हियातल हर्निया
  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी)
  • कैंसर
  • अकेलसिया कार्डिया

बेरियम स्वेलो परीक्षण से पहले, दौरान या बाद में आपके किसी भी प्रश्न या चिंता के बारे में तकनीशियनों के साथ चर्चा करने में संकोच न करें।

आप बेरियम की तैयारी के लिए लगभग 1 गिलास मिल्क शेक की एकरूपता बेरियम ड्रिंक पीएंगे। बेरियम को एक्स-रे पर देखा जा सकता है क्योंकि यह पाचन तंत्र से होकर गुजरता है। बेरियम स्वेलो प्रक्रिया को समाप्त होने में लगभग 30 मिनट लग सकते हैं। कुछ मामलों में, पेट भरने में 60 मिनट तक का समय लग सकता है। बेरियम के पाचन तंत्र से गुजरने पर एक्स-रे फिर से लिए जाएंगे। आपको और निगलने के लिए कहा जाएगा ताकि और तस्वीरें ली जा सकें।

जैसे ही बेरियम आपके पाचन तंत्र के नीचे की ओर जाता है, बेरियम को अलग-अलग हिस्सों में फैलाने में मदद करने के लिए टेबल को विभिन्न कोणों पर झुकाया जाएगा। बेरियम फैलाने के लिए आपके पेट पर दबाव डाला जा सकता है। अंत में, आपको क्षैतिज रूप से रखा जाएगा, बेरियम के कुछ और निगलने के लिए कहा जाएगा, और फिर से एक्स-रे किया जाएगा।

बेरियम शायद ही कभी किसी समस्या का कारण बनता है। यह पाचन तंत्र से होकर गुजरता है। अध्ययन के बाद 12 से 24 घंटे तक अतिरिक्त फ्लूइड पिएं। यदि आपका/आपके बच्चे को अध्ययन के बाद कब्ज हो जाता है, तो अधिक लीकविड पिएं। यदि कब्ज बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah