...
Treatment for Pancreatitis

अग्नाशयशोथ या पेंक्रियाटायटीस, एक ऐसी स्थिति है जिसमें गंभीर पेट दर्द हो सकता है। अग्न्याशय एक अंग है जो हार्मोन और पाचक रस बनाता, जिस्से जो भोजन को तोड़ कर हज़म करने में पाचन तंत्र को मदद होती है। में जब इस अंग में जलन या सूजन हो जाती है, इसे अग्नाशयशोथ या पेंक्रियाटायटीस कहता हैं। ज्यादातर लोगों का अग्नाशयशोथ, बिना किसी भी दीर्घावधि दुशप्रभाव, ठीक हो जाता है।

अग्नाशयशोथ के कई कारणों से होता हैं। लेकिन ज्यादातर क़िस्सों में पित्त पथरी या शराब के दुरुपयोग जैसे कारण होते हैं:

  • पित्ताशय की थैली – पित्ताशय की पथरी ऐसी कठिन गांठ होती है जो, पित्ताशय की थैली नामक एक अंग के अंदर बनती है। अग्न्याशय और पित्ताशय की थैली, दोनों ही अंग एक हाई ट्यूब या नाली में ख़ाली होते हैं। यदि उस नली में पित्त पथरी हो जाती है, तो डोनो में से कोई भी अंग आपने रस निकाल नहीं सकता है।

जब ऐसा होता है, तो दोनों अंगों के तरल पदार्थ वापस लौट के उनके अंदर हो भर जाते हैं। इससे तविर दर्द हो सकता है।

  • शराब का दुरुपयोग – जो लोग बहुत लंबे समय, तक बहुत अधिक शराब पीते हैं, उन्हें कभी-कभी शराब से संबंधित अग्नाशयशोथ हो जाता है। अग्नाशयशोथ के इस रूप वाले लोगों को, आमतौर पर या तो बहुत अधिक शराब पीने के बाद या फिर अचानक से शराब पीने का बंध करने के 1 से 3 दिन बाद दर्द महसूस होने लगता है। आमतौर पर, उन्हें मतली और उल्टी भी होती है।

कुछ रक्त परीक्षण हैं जो आपके डॉक्टर को अग्नाशयशोथ होने का अंदेशा देते हैं। “क्या आपके पेट में दर्द अग्नाशयशोथ या अन्य स्थितियों के कारण हो रहा है?”, यह पता लगाने के लिए आपके डॉक्टर आपके पेट का एक विशेष प्रकार के एक्स-रे करवाने को कह सकते हैं, जिसे “सीटी स्कैन” कहते हैं।

आमतौर पर अग्नाशयशोथ का इलाज अस्पताल में किया जाता है। वहां, आपके डॉक्टर आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए तरल पदार्थ और दर्द की दवाएं दे सकता है। यदि आप खा नहीं सकते हैं, तो वे आपको एक ट्यूब के माध्यम से भोजन दे सकते हैं।

अग्नाशयशोथ वाले कुछ लोगों को एक संक्रमण भी हो सकता है, जिसे एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज किया जा सकता है। अग्नाशयशोथ के कारण होने वाली अन्य संभावित समस्याएं में अग्न्याशय के आसपास द्रव निर्माण होके जमा हो जाना या अंग विफलता होती हैं। अग्न्याशय के आसपास द्रव का निर्माण अक्सर अपने आप ही दूर हो जाता है, लेकिन कभी-कभी इसे ख़ाली करके सूखाना (draining) या सर्जरी से इलाज करवाने की आवश्यकता हो सकती है। आमतौर पर, अंग विफलता को गहन देखभाल में डॉक्टरों की एक ख़ास टीम द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

एक अन्य महत्वपूर्ण उपचार होता है कि, अग्नाशयशोथ होने के कारणों से छुटकारा पाना। यदि आपके पित्ताशय की पथरी के कारण अग्नाशयशोथ होता है, तो आपके डॉक्टर को भी उनका इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है। शराब के उपयोग से अग्नाशयशोथ वाले लोगों को फिर से अग्नाशयशोथ ना हो इस लिए शराब से छुटकारा पाने के लिए स्वयं कोशिश करनी चाहिए।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.