विपुटीशोथया डायवर्टीक्युलाईटिस

9. विपुटीशोथया डायवर्टीक्युलाईटिस blog

डायवर्टीक्युलाईटिस(Diverticulitis)एक ऐसा विकार है जो पेट दर्द, बुखार, और मल त्यागने से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

हम जो खाना खाते हैं वह पेट से ‘आंत’ नामक एक लंबी नली से होकर जाता है। उस नली या ट्यूब (tube) के अंतिम भाग को कोलन (Colon) (आकृति) कहते हैं। बृहदान्त्र में कभी-कभी इसकी दीवारों में छोटे पाउच यनी के थैली होते हैं। इन पाउच को “डायवर्टिकुला” (diverticula)कहा जाता है। बहुत से लोग जिनके कोलन में यह  थैली हैं उनको कोई भी लक्षण नहीं होते हैं। डायवर्टीक्युलाईटिस तब होता है जब ये थैली में एक छोटी से चिर हो जाती है, जिसे “माइक्रो परफ़ोरेशन” (micro perforation)के रूप में भी जाना जाता है।यही संक्रमित हो जाते हैं, और लक्षणों का कारण बनते हैं।

  • डायवर्टीक्युलाईटिस का सबसे आम लक्षण हैदर्द, जो आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में होता है। अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

    • बुखार
    • कब्ज
    • दस्त
    • मतली और उल्टी

हाँ। कुछ परीक्षण ऐसे हैं जो आपके डॉक्टर यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि क्या आपको डायवर्टीक्युलाईटिसहुआ है। लेकिन परीक्षणों की हमेशा जरूरत नहीं होती है। यदि आपको कोई परीक्षण करवाना है, तो निम्न में से हो सकता है:

  • सीटी स्कैन (CT Scan)- एक सीटी स्कैन एक तरह का इमेजिंग टेस्ट है। इमेजिंग परीक्षण आपके शरीर के अंदर की तस्वीरें बनाते हैं।
  • (पेट का)एब्डोमीनल अल्ट्रासाउंड (Abdominal Ultrasound) –इस परीक्षण में आपकी आंतों की तस्वीरें बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करते हैं।
  • यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लक्षण कितने ख़राब हो चुके हैं। यदि आपके लक्षण हल्के हैं, तो आपको एंटीबायोटिक्स (Antibiotics)दिए जाएँगे। आपको थोड़े समय के लिए स्पष्ट यनी सादे तरल आहार लेने की भी आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है कि आपको सिर्फ़ यही उपचार की आवश्यकता हो।

    लेकिन अगर आपके लक्षण गंभीर हैं, या यदि आपको बुखार है, तो आपको अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। वहां, आपको एक पतली ट्यूब के माध्यम से तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक़्स आपकी नस में से दिए जा सकते हैं, जिसे “IV” कहा जाता है। इस तरह आप तब तक खाना-पीना बंद कर सकते हैं जब तक आप बेहतर नहीं हो जाते।

    यदि आपको कोई गंभीर संक्रमण हो गया है, तो डॉक्टर संक्रमण को समाप्त करने के लिए आपके पेट में एक ट्यूब डाल सकते हैं। बहुत बुरे मामलों में, प्रभावित होने वाले बृहदान्त्र के हिस्से को हटाने के लिए कुछ लोगों को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

    आपके संक्रमण का इलाज किए जाने के कुछ महीनों बाद, आपके डॉक्टरकॉलोनोस्कोपी (आकृति) नामक एक प्रक्रिया करवाने की आपको सलाह दे सकते हैं।यह कोलोनोस्कोपी के दौरान, डॉक्टर आपके बृहदान्त्र में डायवर्टिक्युला की संख्या और वे कहाँ स्थित हैंइसका पता लगाने के लिए सीधे आपके कोलन के अंदर देख सकते हैं। उसी समय, वह कैंसर के लक्षणों की जांच भी कर सकता है।

यदि आपको डायवर्टीक्युलाईटिस है, तो बहुत अधिक फाइबर (Fiber) युक्त खाना खाने का निश्चय एक अच्छा विचार है। फाइबर के अच्छे स्रोतों में फल, ओट्स (Oats), बीन्स, मटर, और हरी पत्तेदार सब्जियाँ होती हैं। यदि आप पहले से ही फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं, तो तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपके लक्षण ठीक न हो जाएं।

आपको बीज, नट्स (Nuts), पॉपकॉर्न (Popcorn) या अन्य समान खाद्य पदार्थों खाने से टालने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah