बच्चों और किशोरों में एसिड रिफ्लक्स

बच्चों और किशोरों में एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग के टॉप डॉक्टर

जब आपके पेट में सामान्य रूप से मौजूद पाचन के लिए जो एसिड (acid) होता है, वह आपके इसोफेगस (esophagus) मतलब की अन्नप्रणाली / अन्ननली या घेघा (आकृति) में अचानक से वापस आ जाता है, तब उसे एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) कहते हैं। अन्ननली एक ऐसी नली या ट्यूब (टूब) है जो आपके मुंह से आपके पेट तक भोजन पहुंचाती है। 

कभी किसी वक़्त एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) होना सामान्य बात है। लेकिन, अगर यह बार-बार होते रहे, तो यह आपके इसोफेगस (esophagus) में या फिर फेफ़सों (लंग्स या lungs) में न्यूमोनिया (Pneumonia) के इन्फ़ेक्शन (infection) की समस्याएँ पैदा कर सकती है! एसिड रिफ्लक्स को “गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग,” या “Gastroesophageal Reflux Disease”, जीईआरडी (GERD) कहते हैं।

कुछ ख़ास प्रकार के स्वास्थ्य तकलीफ़ों वाले बच्चों में जीईआरडी (GERD) होने की सम्भावना अधिक होती है। जैसे की डाउन सिंड्रोम (Down syndrome), सेरेब्रल पोल्सी (cerebral palsy), या मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के अन्य स्वास्थ्य तकलीफ़ों वाली समस्याएं भी शामिल हैं। प्रमाण से अधिक वजन वाले बच्चों में भी जीईआरडी (GERD)  होने की संभावना बढ़ जाती है।

एसिड रिफ्लक्स के लक्षण आपके बच्चे की उम्र पर निर्भर करते हैं।

बालवाड़ी की उम्र के बच्चों में एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) होने पर इन लक्षणो को देखा जाता है:

  • उलटी होना या चक्कर आना
  • गले में जलन या मुंह में एसिड जैसी तिव्रता या उसके स्वाद के साथ खाना बाहर निकलना
  • खाना खाने का मन नहीं करता हो 
  • बिना किसी कारणवश आपका वजन कम हो रहा हो

बड़े बच्चों या किशोरों के साथ एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) होने पर इन लक्षणो को देखा जाता है:

  • गले में जलन या मुंह में एसिड जैसा स्वाद या तिव्रता के साथ खाना बाहर निकलना
  • पेट खराब होना
  • गंभीर हार्टबर्न (Heartburn) या सीने में दर्द हो
  • जब आप भोजन कर रहे हों तो खाना गले में अटक जाए, या खाना निगलने में परेशानी हो रही हो, या ऐसा महसूस होता है कि भोजन आपके गले के नीचे रास्ते में “अटक” जा रहा है

यदा कदा या यत्र तत्र ही होने वाले इन लक्षणों का होना सामान्य या कोई चिंता की बात नहीं है। लेकिन,  जब यदि इनमें से कोई भी लक्षण सप्ताह में एक से अधिक बार होता है, तो यह जीईआरडी (GERD) का संकेत हो सकता है।

जब आपको लगता हो कि आपके बच्चे को एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux)  हुआ है, तो कोई भी उपचार की कोशिश करने से पहले, आप अपने डॉक्टर से तुरंत जाँच करवाएँ। आपके डॉक्टर एसिड रिफ्लक्स  (Acid Reflux) के लक्षणों से राहत मिलने की सबसे उचित तरीके सुझा सकते हैं। जो भी परीक्षण ज़रूरी हो वह भी करवाने को कह सकते हैं। जिससे यह पता चल सकता हो कि क्या आपके बच्चे के लक्षण एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux)  के ही हैं, या कुछ और कारण हैं।

अगर इन में से किसी भी लक्षण आपके बच्चे को महसूस या एहसास हो रहा हो तो आपको तुरंत आपके डॉक्टर से जाँच करवानी चाहिए:

  • जब आपका बच्चा भोजन कर रहा हो तब खाना गले में अटक जाए, या खाना निगलने में परेशानी हो रही हो, या ऐसा महसूस होता है कि भोजन आपके गले के नीचे रास्ते में “अटक” जा रहा है
  • बिना किसी कारणवश आपका वजन कम हो रहा हो
  • सीने में दर्द होना
  • कुछ भी खाते समय खाने का निवाला गले में अटक जाना
  • अचानक से ख़ून की उलटी होना 

हाँ। कुछ चीजें हैं जो एसिड रिफ्लक्स में मदद कर सकती हैं, जो आपके बच्चे की उम्र और लक्षणों पर निर्भर करती है। आपके बच्चे के डॉक्टर आपको सुझाव दे सकते हैं कि:

  • अपने बच्चे को ऐसे खाद्य पदार्थ ना दें जो लक्षणों को बदतर बनाते हैं – जैसे की चॉकलेट, पेपरमिंट और चरबीवाले खाद्य पदार्थ  इत्यादि।
  • अपने बच्चे के बिस्तर के सिर को 6 से 8 इंच ऊपर उठाएँ – आप ऐसा ऐक लकड़ी या रबर के ब्लॉक को बेड के 2 पैरों के नीचे या गद्दे या फोम के नीचे लगाकर कर सकतें हैं। यदि आपका बच्चा नवजात शिशु है, तो उसके पालना या बिस्तर का सिर वाला भाग न उठाएं। ऐवम, शिशुओं को हमेशा पीठ के बल पे ही सुलाना चाहिए।
  • अपने बच्चे का वजन कम करने में मदद करें, यदि वे अधिक वजन वाले हैं – अपने बच्चे के डॉक्टर से सलाह लें कि यह कैसे करें।
  • अपने बच्चे को किसी भी प्रकार के धूम्रपान जैसे की सिगरेट इत्यादि के धुएँ से दूर रखें।
  • आपका बच्चा को देर से भोजन ना करने दें – पेट के बल लेटने से तक्लीफ़ और खराब हो सकती है। अपने बच्चे के सोने के पहले, कम से कम 2 से 3 घंटे पहले भोजन करवा लेने की कोशिश करें।

आमतौर पर मुख्य प्रकारकीं ३ दवाएं हैं जो एसिड रेफ़्लक्ष (Acid Reflux) के लक्षणों को कम कर सकती हैं : एंटासिड्स (Antacids), हिस्टामाइन ब्लॉकर्स (Histamine blockers), प्रोटॉन पंप इनहिबिटोर्स (Proton pump inhibitors) (table)। ये सभी दवाएं पेट के एसिड को कम करने में या अवरोध यानी के ब्लॉकिंग (blocking) करके काम करती हैं। लेकिन, उनमें से प्रत्येक अलग-अलग तरीके से काम करती हैं।

  • एंटासिड मंद लक्षणों से राहत दे सकता है, लेकिन वह थोड़े समय के लिए ही काम करता हैं।
  • आप उन्हें डॉक्टर के पर्चे के बिना खरीद सकते हैं। पाँच साल की उम्र से कम उम्र के छोटे बच्चों को एंटासिड की कुछ अल्प खुराक से अधिक देना सुरक्षित नहीं है। इन से ज्येष्ठ या बड़ी उम्र के बच्चों को कुछ दिनों से अधिक के लिए एंटासिड नहीं लेना चाहिए।
  • (Histamine blockers) हिस्टामाइन ब्लॉकर्स एंटासिड्स से अधिक शक्तिशाली और लंबे समय तक आपके शरीर में असर करते रहते हैं। आप अधिकांश हिस्टामाइन ब्लॉकर्स बिना प्रिस्क्रिप्शन (डॉक्टर की पर्ची) के भी खरीद सकते हैं।
  • जीईआरडी (GERD) के इलाज के लिए प्रोटॉन पंप इनहिबिटोर्स  (Proton pump inhibitors) सबसे प्रभावशाली दवाएं हैं। इनमें से कुछ दवाएं आप बिना प्रिस्क्रिप्शन के खरीद सकते हैं। लेकिन इसके कुछ ऐसे अन्य प्रकार हैं जो आपके बच्चे के डॉक्टर लिख कर दें तभी ही ख़रीद सकते हैं।

अपने बच्चे को किसी भी प्रकार की एसिड रेफ़्लक्ष (Acid Reflux) की दवाई देने से पहले, उनके ख़ास बच्चों के डॉक्टर से बात करें  या जाँच करवा लें।

यदि आपके बच्चे के डॉक्टर, आपको कसी भी दवाई लेने की सलाह देते हैं, तो आमतौर पर वह पहले आपके बच्चा को कुछ हफ्तों के लिए ही दवाइयाँ देकर परीक्षण करेंगे। इसके बाद, अगर फिर भी एसिड रेफ़्लक्ष (Acid Reflux) के लक्षण में कोई फ़र्क़ नहीं पद रहा हो तो वह डॉक्टर अलग दवा या परीक्षण करवाने का सलाह / निर्णय दे सकते हैं।

कभी-कभी एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) की दवाएं सस्ती होती हैं, अगर आप उन्हें डॉक्टर के पर्चे लेकर प्राप्त करते हैं। अन्यथा, कुछ गैर-पर्चे वाली दवाएं भी सस्ती होती हैं। यदि आपको ख़र्चे की चिंता है या किफ़ायती दवाइयाँ चाहिये हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से अपने बच्चे की दवाओं के लिए कम भुगतान करने के तरीकों के बारे में पूछें।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah