पित्ताशय की थैली के स्पेशियालिस्ट

पित्ताशय की थैली यानी के गोल-ब्लाडर (Gallbladder) का कैंसर तब होता है जब पित्ताशय की सामान्य कोशिकाएं असामान्य कोशिकाओं में बदल जाती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। पित्ताशय की थैली एक छोटा, नाशपाती के आकार का अंग है जिसे यकृत के नीचे पाया जाता है। पित्ताशय की थैली पित्त को संग्रहीत करती है — एक ऐसा तरल पदार्थ जो यकृत में बनता है, और शरीर के वसा (चरबी) को तोड़ने में मदद करता है।

पित्ताशय की थैली के कैंसर वाले अधिकांश लोगों में पित्ताशय की थैली की एक और स्थिति होती है जिसे “पित्ताशय की पथरी” कहा जाता है। पित्ताशय की थैली में छोटे पत्थर बन जाते हैं जो पित्ताशय की थैली के अंदर ही बनते हैं।

पहले से पित्ताशय की थैली के कैंसर के कोई भी लक्षण का कारण नहीं दिख सकते। कई मामलों में, गोल-ब्लाडर कैंसर अप्रत्याशित या अचानक रूप से पाया जाता है जब:

  • आपके डॉक्टर पित्ताशय की थैली को उन लक्षणों के इलाज के लिए निकालते हैं, जिन्हें पित्ताशय की पथरी के कारण माना जाता है। (पित्ताशय की थैली कैंसर के लक्षणों के समान लक्षण पैदा कर सकती है।)
  • आपके चिकित्सक किसी अन्य कारण से पेट का इमेजिंग परीक्षण करते हैं। इमेजिंग परीक्षण शरीर के अंदर की तस्वीरें बनाते हैं।

पित्ताशय की थैली के कैंसर के कुछ लक्षण ऐसे हो सकते हैं:

  • पेट दर्द, विशेष रूप से ऊपरी दाहिनी ओर या पेट के ऊपरी मध्य भाग में
  • जम भूख लगना 
  • मितली अथवा उलटी होना 
  • वजन घटना
  • पीलिया, जो तब होता है जब त्वचा और आंख का सफेद हिस्सा पीला हो जाता है

ये सभी लक्षण उन स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं जो पित्ताशय की थैली कैंसर शायद नहीं भी हैं। लेकिन अगर आपको यह लक्षण मेह्सूस हुए हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

हाँ। पित्ताशय की थैली के कैंसर की जांच के लिए, आपके डॉक्टर एक इमेजिंग परीक्षण करेंगे। इमेजिंग परीक्षणों में एक अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, या एमआरआई स्कैन शामिल हो सकते हैं।

कैंसर स्टेजिंग एक ऐसा तरीका है, जिसमें डॉक्टर यह पता लगाते हैं कि — क्या कैंसर जहां यह शुरू हुआ था उस ऊतक की परत से और आगे या ज़्यादा फैल गया है? — और यदि हां, तो कितनी दूर तक फैल गया है।आपके लिए सही उपचार आपके पित्ताशय की थैली के कैंसर के चरण पर, और आपकी अन्य चिकित्सा समस्याओं पर बहुत कुछ निर्भर करेगा।

पित्ताशय की थैली का कैंसर आमतौर पर निम्न में से एक या अधिक प्रयोग के साथ इलाज किया जाता है:

  • सर्जरी (Surgery) 
  • कीमोथेरेपी (Chemotherapy)– कीमोथेरेपी उन दवाओं के लिए चिकित्सा शब्द है जो कैंसर कोशिकाओं को मारते हैं या उन्हें बढ़ने से रोकते हैं।
  • विकिरण चिकित्सा (Radiation Therapy)- विकिरण कैंसर कोशिकाओं को मारता है।

पित्ताशय की थैली के कैंसर को कभी-कभी उपचार से ठीक किया जा सकता है। इसकी संभावना तभी अधिक होती है जब कैंसर प्रारंभिक अवस्था में पाया जाता है। लेकिन अक्सर, पित्ताशय की थैली का कैंसर प्रारंभिक अवस्था में नहीं पाया जाता। यदि आपका पित्ताशय का कैंसर ठीक नहीं किया जा सकता है, तो आपका डॉक्टर आपके दर्द, पीलिया, या अन्य लक्षणों में मदद करने के लिए अन्य उपचार कर सकता है।

उपचार के बाद, आपके डॉक्टर आपको हर बार यह देखने के लिए जाँच करेंगे कि — क्या कैंसर वापस आता है या नहीं। अनुवर्ती परीक्षणों में आमतौर पर इमेजिंग परीक्षण शामिल होते हैं।

आपको ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों के लिए भी देखना चाहिए। उन लक्षणों के होने का मतलब हो सकता है कि आपका पित्ताशय का कैंसर वापस आ गया है। यदि आपको कोई लक्षण मेह्सूस होते हैं तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

यदि आपका पित्ताशय का कैंसर वापस आता है या फैलता है, तो आपके पास अधिक विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी या दोनों हो सकते हैं।

नियमित जाँच और परीक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। उपचार के दौरान किसी भी दुष्प्रभाव या समस्याओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना भी महत्वपूर्ण है।

पित्ताशय की थैली के कैंसर का इलाज करने में कई विकल्प में से आपको चुनना पड़ेगा कि कौनसा  उपचार आपको करना है। हमेशा अपने डॉक्टरों को बताएं कि आप उपचार के बारे में कैसा महसूस करते हैं। किसी भी समय आपको उपचार का सुझाव दिया जाए, तभी अवश्य पूछें:

  • इस उपचार के क्या लाभ हैं? क्या इससे मुझे लंबे समय तक जीने में मदद करने की संभावना है? क्या यह लक्षणों को कम करेगा या रोकेगा?
  • इस उपचार के लिए डाउनसाइड (Downsides) दुर्लाभ क्या होते हैं?
  • क्या इस उपचार के अलावा कोई अन्य विकल्प हैं?
  • अगर मैंने यह इलाज नहीं करवाया तो क्या होगा?
Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp
Email
Skype
Telegram
Dr. Harsh J Shah